Transfer funds from your previous office How can

 

ईपीएफओ आपके सभी ईपीएफ शेष को अलग करने के लिए एक विकल्प प्रदान करता है जो विभिन्न सदस्य आईडी में पड़े हैं। ईपीएफ में पूर्व में किए गए सभी योगदान जबकि पिछली नौकरियों में वर्तमान नियोक्ता की सदस्य आईडी में स्थानांतरित किया जा सकता है। इस प्रकार भविष्य के संदर्भ के लिए चीजों को कम जटिल बनाना।

वेतनभोगी व्यक्ति अक्सर कंपनियों को स्विच करते हैं। नियोक्ताओं में बदलाव से कुल भविष्य निधि शेष को याद रखना और ट्रैक करना मुश्किल हो सकता है। हालाँकि, एक तरीका है जिससे आप खुद को आसानी से सूचित कर सकते हैं और अपनी ईपीएफ राशि को भी समेकित कर सकते हैं।

EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) 12 अंकों की एक अद्वितीय संख्या प्रदान करता है जिसे यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) के रूप में जाना जाता है जिसे आपके खाते के विवरण पर नज़र रखने के लिए ऑनलाइन सक्रिय किया जा सकता है।

यूएएन कई सदस्य आईडी के लिए एक छतरी की तरह काम करता है। सदस्य आईडी EPFO ​​द्वारा पंजीकृत कंपनियों को सौंपे जाते हैं, जो कंपनियों को कर्मचारी के EPF बैलेंस के लिए योगदान करने में मदद करता है।

बैंक की पासबुक की तरह, आपके खाते की कुल ईपीएफ राशि ईपीएफ वेबसाइट पर “ई-पासबुक” लिंक के माध्यम से देखी जा सकती है।

लेकिन समस्या यह है कि प्रत्येक सदस्य आईडी के लिए शेष राशि अलग-अलग दिखाई जाती है। एक कर्मचारी के ईपीएफओ खाते का स्क्रीनशॉट जिसने तीन नौकरियों को बदल दिया है, नीचे दिया गया है।

ध्यान दें कि तीन अलग-अलग नौकरियों के ईपीएफ शेष तीन अलग-अलग लिंक के माध्यम से प्रदान किए जाते हैं और यदि कुल होल्डिंग की गणना की जाती है तो आपको इन तीन अलग-अलग सदस्य आईडी की शेष राशि को जोड़ना होगा।

 

आपकी कुल EPF होल्डिंग्स को एक ही विंडो में प्रदर्शित करना हमेशा बेहतर होता है। यह आपके वित्तीय स्वास्थ्य की बेहतर तस्वीर पेश करेगा, विशेष रूप से ईपीएफ जैसी योजनाओं के लिए जो दीर्घकालिक निवेश के लिए हैं। ईपीएफ का प्राथमिक उद्देश्य ईपीएफ खाते में पैसा जमा करना है जिसका उपयोग सेवानिवृत्ति के दिनों में किया जा सकता है।

ईपीएफओ आपके सभी ईपीएफ शेष को अलग करने के लिए एक विकल्प प्रदान करता है जो विभिन्न सदस्य आईडी में पड़े हैं। ईपीएफ में पूर्व में किए गए सभी योगदान जबकि पिछली नौकरियों में वर्तमान नियोक्ता की सदस्य आईडी में स्थानांतरित किया जा सकता है। इस प्रकार भविष्य के संदर्भ के लिए चीजों को कम जटिल बनाना।

ईपीएफओ द्वारा अपने ऑनलाइन सेवाओं के मेनू में स्थित “एक सदस्य – एक ईपीएफ खाता” विकल्प के माध्यम से प्रदान की गई बेहतर ऑनलाइन सेवा द्वारा कार्य को सरल बनाया गया है। सीधे शब्दों में कहें, यह एक स्थानांतरण अनुरोध है। स्थानांतरण अनुरोध के माध्यम से विभिन्न सदस्य आईडी के खिलाफ सभी ईपीएफ शेष एक एकल (वर्तमान) ईपीएफ खाते में समेकित किए जाते हैं।

हालाँकि ऑनलाइन स्थानांतरण अनुरोध ईपीएफओ द्वारा तभी स्वीकार किया जाता है जब नीचे के मापदंड पूरे हों:
केवाईसी विवरण यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) से जुड़े होते हैं।
पिछले सदस्य आईडी के खिलाफ केवल एक हस्तांतरण अनुरोध स्वीकार किया जा सकता है।
यदि पिछला / वर्तमान बैंक खाता और IFS कोड उपलब्ध हैं।
स्थानांतरण के समय दिखाई गई व्यक्तिगत जानकारी प्रमाणित होती है।
EPFO वेबसाइट ऑटो में आपकी व्यक्तिगत जानकारी होती है जिसमें नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल, बैंक खाता संख्या, IFSC और आधार नंबर शामिल होते हैं। यदि व्यक्तिगत जानकारी के किसी भी घटक सही नहीं हैं, तो उसी को पहले ईपीएफओ रिकॉर्ड में संपादित और सत्यापित किया जाना चाहिए।

व्यक्तिगत जानकारी के नीचे स्थित टैब वर्तमान खाते का विवरण प्रदर्शित करता है जिसमें स्थानांतरण किया जाएगा। यह सबसे महत्वपूर्ण टैब है क्योंकि इसमें यह विवरण है कि आपका पैसा कहां स्थानांतरित किया जाएगा। यूएएन, नियोक्ता का नाम, शामिल होने की तारीख, सदस्य का नाम, पिता का नाम, पीएफ खाता संख्या, जन्म तिथि और कंपनी का पता इस टैब के घटक हैं। आगे बढ़ने से पहले इन विवरणों को ध्यान से देखें।

एक बार ब्योरा सत्यापित करने के बाद स्थानांतरण अनुरोध के साथ आगे बढ़ने का समय है। इसे दो सरल चरणों का पालन करके पूरा किया जा सकता है।

चरण 1: पिछले खातों का विवरण चुनें जिन्हें स्थानांतरित करने की आवश्यकता है।
चीजों को आसान बनाने के लिए, EPFO ​​एक GET MID बटन प्रदान करता है जो पिछले नियोक्ताओं की जानकारी को खींचता है। बस पिछले नियोक्ताओं का चयन करें जिन्हें समेकित करने की आवश्यकता है।

 

चरण 2: ओटीपी के माध्यम से प्रामाणिक अनुरोध
अंतिम चरण वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करके स्थानांतरण अनुरोध को प्रमाणित करना है। एक बार जब आप “गेट ओटीपी” विकल्प पर क्लिक करते हैं तो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। प्राप्त ओटीपी जमा करने पर आपका स्थानांतरण अनुरोध पूरा हो गया है।

 

आपके अंत में, केवल एक चीज बची है, वह आपके वर्तमान नियोक्ता के प्रशासन विभाग को स्थानांतरण अनुरोध की एक प्रति प्रस्तुत करना है। ईपीएफओ द्वारा ऑनलाइन सेवाओं के मेनू में दिए गए “ट्रैक क्लेम स्टेटस” विकल्प से किए गए अनुरोध की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड की जा सकती है। नमूना तस्वीर नीचे प्रदर्शित की गई है।
आप 21 दिनों के भीतर शेष राशि को समेकित करने की उम्मीद कर सकते हैं।

यह भी संभव है कि ईपीएफ सदस्यों के पास एक से अधिक यूएएन संख्या हो सकती है। यह स्थिति दो कारणों से पैदा हो सकती है। सबसे पहले, एक नई नौकरी में शामिल होने के दौरान सदस्य ने अपने मौजूदा यूएएन नंबर का खुलासा नहीं किया। इसके बजाय वे एक नया ईपीएफ खाता चुनते हैं। दूसरे, यह ECR (इलेक्ट्रॉनिक चालान कम रिटर्न) में आपके पिछले नियोक्ता द्वारा “बाहर निकलने की तारीख” दाखिल नहीं करने या आपके वर्तमान प्रतिष्ठान में सेवा हस्तांतरण के लिए आवेदन करने के कारण हो सकता है।

कई UAN नंबर होने से ईपीएफ बैलेंस का दावा करते समय एक समस्या पैदा होती है क्योंकि पीएफ कार्यालय केवल निपटान के समय सक्रिय खाते पर विचार करेगा।

ऐसे मामले में, आपको अपने नियोक्ता को मामले की रिपोर्ट करनी चाहिए और [email protected] पर ईमेल छोड़ना चाहिए। अपने वर्तमान UAN और अपने पिछले UAN (s) दोनों का उल्लेख करें। उचित सत्यापन के बाद, आवंटित किए गए पिछले UAN (ब्लॉक) को चालू कर दिया जाएगा और वर्तमान UAN को सक्रिय रखा जाएगा। बाद में आपको वर्तमान यूएएन के लिए सेवा और निधियों को हस्तांतरित करने के लिए दावा प्रस्तुत करना आवश्यक होगा।

पूरी जानकारी के लिए नीचे दी गई वीडियो कॉपी वॉच कर सकते हैं

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons