How to Loan Apply document personal loans

किसी मित्र से पैसे उधार लेना या परिवार के सदस्य को पैसा लोन करना कुछ हद तक असहज घटना हो सकता है जो योजनाओं के अनुसार नहीं जाना चाहिए। इस वजह से, किसी करीबी दोस्त या रिश्तेदार को पैसे से उधार लेने या पैसे देने के लिए पूछना कई लोगों के लिए एक आसान निर्णय नहीं है।

मामलों को और भी खराब बनाने के लिए, कई लोग अपने दोस्तों और परिवार को बंद करने के लिए धन उधार देने के लिए बाध्य महसूस करते हैं, भले ही उनका बेहतर निर्णय विचार के खिलाफ हो सकता है क्योंकि वे कठोर भावनाओं का कारण नहीं बनना चाहते हैं। हालांकि, ऐसे कदम हैं जिन्हें उधारकर्ता या ऋणदाता द्वारा इस स्थिति की कुछ अजीबता को कम करने और एक ही समय में संबंध बनाए रखने के लिए लिया जा सकता है।

ऋण को औपचारिक बनाना
उधारकर्ता और ऋणदाता पर व्यक्तिगत ऋण को आसान बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि पूरी प्रक्रिया को औपचारिक व्यावसायिक व्यवस्था के रूप में पेश करना सुनिश्चित करें। कई मित्रों और रिश्तेदारों के लिए, एक व्यक्तिगत ऋण के लिए एक हैंडशेक और वादा पर्याप्त होता है, लेकिन जब मूल वादे भूल जाते हैं तो अक्सर असहमति उत्पन्न होती है।

यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि ऐसा नहीं होता है औपचारिक ऋण समझौते या प्रोमिसरी नोट को निष्पादित करना जो सभी महत्वपूर्ण शर्तों को दस्तावेज करता है। इन दोनों दस्तावेजों का एक ही उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है; वे दोनों ऋणदाता को उधारकर्ता द्वारा बकाया ऋण का सबूत देते हैं। हालांकि, व्यावहारिक रूप से एक प्रोमिसरी नोट आम तौर पर ऋण समझौते के रूप में विस्तृत नहीं होता है। एक ऋण समझौते में पार्टियों के वादे और दायित्वों के साथ-साथ सह-हस्ताक्षरकर्ता के रूप में गारंटर शामिल करने की क्षमता के बारे में अतिरिक्त विवरण शामिल हैं। दोनों समझौते से आप ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में संपत्ति निर्दिष्ट करने की अनुमति देते हैं।

दस्तावेज़
वचन पत्र
मेरा दस्तावेज़ शुरू करें
एक औपचारिक वित्तीय व्यवस्था सुनिश्चित करें
दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित एक कानूनी ऋण समझौता या प्रोमिसरी नोट दोस्ती के स्तर से लेनदेन को हटाने और औपचारिक संदर्भ में रखने का एक शानदार तरीका है। यह उस पैसे को ऋण देने वाले मित्र को आश्वस्त करने में मदद कर सकता है कि उधारकर्ता नोट चुकाने के बारे में गंभीर है और ऋण को गंभीर ऋण मानता है। इससे कोई फर्क पड़ सकता है जब कोई किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पैसे मांग रहा है क्योंकि औपचारिक अनुबंध ऋणदाता को यह जानने देता है कि यह सिर्फ एक हैंडशेक और वादा नहीं है और उधारकर्ता पूरी तरह से ऋण चुकाने का इरादा रखता है।

अगर हमारी काउंटी में अनुमति है, तो आप काउंटी रिकॉर्डर के कार्यालय में समझौते को रिकॉर्ड करने पर भी विचार कर सकते हैं ताकि रिकॉर्ड पर औपचारिक प्रतिलिपि हो। व्यक्तिगत ऋण को सही तरीके से दस्तावेज और रिकॉर्ड करके, करीबी दोस्त और रिश्तेदार ऋण के पुनर्भुगतान के दौरान उत्पन्न होने वाले किसी भी मुद्दे से अपने रिश्ते की रक्षा कर सकते हैं।

App download link

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons